Breaking News

Happy birthday Robert Downey Jr: मार्वल सुपरहीरो की सीरीज ' Iron Man' के लिए पहली पसंद नहीं थे रॉबर्ट डाउनी जूनियर?


रॉबर्ट डाउनी जूनियर हॉलीवुड इंडस्ट्री का आज ऐसा नाम है जिसे किसी की पहचान का मोहताज नहीं। मार्वल स्टूडियोज की फिल्मों में टोनी स्टार्क उर्फ Iron Man का किरदार निभा चुके रॉबर्ट डाउनी जूनियर आज 4 अप्रैल को अपना 55वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। आज पूरी दुनिया में उन्हें टोनी स्टार्क के रूप में जाना जाता है। हालांकि क्या आप जानते हैं कि मार्वल स्टूडियो ने डाउनी जूनियर को आयरनमैन कास्ट करने के बारे में कभी नहीं सोचा था। जब उनकी पहली पसंद इस फिल्म के लिए कोई और थी। देखा जाये तो एक एक्टर होने के नाते नहीं बल्कि अपने अतीत की वजह से डाउनी को इस किरदार में लेने के लिए विचार किया था। तो रॉबर्ट डाउनी जूनियर से पहले दोनों कलाकार कौन थे और उनके अतीत के बारे में ऐसा क्या था जिसने उन्हें इस भूमिका के लिए सही समझा? खैर हमने अभिनेता के जन्मदिन पर कुछ ऐसी ही बातों को खंगाल है।




बता दें Iron Man की भूमिका के लिए पहली पसंद हॉलीवुड के टैलेंटेड और डैशिंग एक्टर्स में से एक टॉम क्रूज थे। चीजों पर थोड़ा ध्यान दिया जाये तो आपको पता चलेगा कि डाउनी जूनियर उस समय इतने बड़े मूवीस्टार नहीं थे जितना वो आज हैं। वास्तव में यह आयरनमैन का किरदार ही था जिसके वजह से आज वो इस स्टारडम का हिस्सा है। दूसरी ओर क्रूज 90 के दशक के एक सुपरस्टार रहे हैं इस बात में भी कोई संदेह नहीं की बॉक्स ऑफिस पर भी उनका दबदबा रहा है। 



टॉम क्रूज के बाहर होने के बाद निर्माताओं ने सैम रॉकवेल से संपर्क किया था लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से उस समय बात नहीं बन पाई थी जिसे लेकर आज तक विवाद बना हुआ है। हालांकि ऑस्कर विजेता सैम ने आयरन मैन 2  में जस्टिन हैमर के रूप में इसकी फ्रैंचाइजी में वापसी की थी। आखिरकार स्टूडियो ने आरडीजे से संपर्क किया जिसमें उनके अतीत और कई नारकोटिक से संबंधित गिरफ्तारी हुई थी उनके करियर में 1996 से लेकर 2001 तक काफी डाउनफॉल देखने को मिला थाद वास्तव में जिस तरह का किरदार उन्हें निभाना था उसमे से कई चीजें टोनी स्टार्क के किरदार से मिलती जुलती थी और इसी को ध्यान में रखते हुए डाउनी को एक्टिंग के बारे में समझाया गया वह दो बार ऑस्कर नॉमिनी रहे है उन्हें विश्वास था कि वह अपने अतीत को ध्यान रखते इसे अच्छी तरह से निभा पाएंगे। रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने महज 5 साल की उम्र में अपने पिता की फिल्म पाउंड से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने लीड एक्टर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत साल 1987 में जॉन हूग्स की फिल्म 'द पिक-अप'  से की थी।


No comments