Breaking News

Mukesh Khanna Shaktimaan की शूटिंग के बीच पैसों की तंगी का सामना किया था, स्टाफ ने उधार देकर की थी मदद


रामायण के री टेलीकास्ट के बाद दूरदर्शन पर सुपरनैचुरल शो शक्तिमान भी वापसी एक सही कदम रहा है। ये टीवी शो भी इन दिनों लगातार सुर्खियां बटोर रहा है। इस टीवी शो की वापसी के साथ ही शक्तिमान के फैंस पुरानी यादों में लौट गए हैं। तो वहीं नई जेनरेशन को भी ये टीवी शो खूब रास आ रहा है। इसीलिए तो इस टीवी शो के निर्माता निर्देशक मुकेश खन्ना इसके सीक्वल का ऐलान कर चुके है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस टीवी शो को बनाना इतना भी आसान नहीं था। 90 के दशक में शुरू हुए इस टीवी सीरियल को बनाने के लिए निर्माता निर्देशक मुकेश खन्ना ने काफी पापड़ बेले थे।




इतना ही नहीं इस टीवी शो के निर्माण के दौरान एक बार तो मुकेश खन्ना को अपने स्टाफ से ही पैसे उधार भी लेने पड़े थे। जिसके बाद इस टीवी शो की शूटिंग पूरी हो पाई थी। पुराने दिनों की इन घटनाओं को याद करते हुए निर्माता निर्देशक मुकेश खन्ना ने हाल ही में इसके बारे में बात की है। एंटरटेनमेंट पोर्टल पिंकविला को दिए एक इंटरव्यू में मुकेश खन्ना ने बताया एक फिल्म देखकर मेरे दिमाग में शक्तिमान बनाने का आइडिया आया था। मैंने राजश्री को इस बारे में बताया और उन्हें आइडिया पसंद आया। इसके बाद मेरी दूरदर्शन के साथ इस मुद्दे पर बात हुई और चैनल ने सीरियल बनाने के लिए हामी भर दी। लेकिन मेरे डायरेक्टर ने मुझे चेतावनी दी थी कि इस टीवी शो को बनाने में बहुत खर्चा आने वाला है। लेकिन फिर भी मैंने हार नहीं मानी।



टीवी के शक्तिमान ने खुलासा किया उस जमाने में 13 दिन में 22 एपिसोड की शूटिंग बड़े आराम से हो जाती थी। वहीं जब हमने शक्तिमान की शूटिंग शुरू की तो 21 दिनों में एक एपिसोड ही पूरा हो पाया। शूटिंग का ये हाल देखकर मुझे समझ आया कि शक्तिमान पर काम करना कितना मुश्किल है। शक्तिमान को एक से बढ़कर एक स्टंट करने थे। ऐसे में भागदौड़ वाले सीन करने में ही हमको 4 से 5 दिनों का समय लग गया था।

इसी दौरान उन्हें एक बार पैसों की बड़ी किल्लत हुई और उन्हें स्टाफ से पैसे उधार तक लेने पड़े थे। इस बारे में मुकेश खन्ना ने बताया कि लगातार शूटिंग करने की वजह से हमारा बजट गड़बड़ा गया था। मुझे याद है रुपए की कमी को देखकर मेरे स्टाफ ने रुपये जमा किए थे ताकि शो की शूटिंग में कोई रुकावट न आए। उस समय मेरी टीम के सब लोगों ने 15ए000 से लेकर 20ए00 हजार रुपये तक का योगदान दिया था। जब शक्तिमान का पहला एपिसोड ऑनएयर हुआ उसके बाद मैंने सबकी राशि वापस कर दी थी।

No comments