Breaking News

कास्टिंग इंडस्ट्री में चल रही धांधली की खुली पोल


बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक समय ऐसा था, जब लोग गुट बनाकर काम करते थे और अपने प्रियजनों को ही तवज्जो देते थे। इस कारण कई हुनरमंद कलाकार कभी दर्शकों के सामने नहीं आ सके। फिल्म इंडस्ट्री में चल रहे इस सिलसिले को तोड़ने के लिए कास्टिंग डायरेक्टर जैसे नए ओहदे का निर्माण किया गया, जो अच्छे से अच्छे कलाकारों को कास्ट करने का काम करता है। हालांकि अब ये कास्टिंग डायरेक्टर्स भी गुट बनाने लगे हैं और अच्छे कलाकारों को चांस नहीं मिल रहा है। 


कास्टिंग इंडस्ट्री में चल रही धांधली की खुली पोल


बॉलीवुड के गलियारों से सामने आ रही खबरों की मानें तो इंडस्ट्री में काम करने वाले ज्यादातर कास्टिंग डायरेक्टर खुद एक्टर बनने के लिए इंडस्ट्री में आए थे। जब इन्हें मौका नहीं मिला तो इन्होंने कास्टिंग में हाथ आजमाना शुरू कर दिया। अब ये ऐसी स्थिति में पहुंच गए हैं कि बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस अपने प्रोजेक्ट्स की कास्टिंग की जिम्मेदारी इन्हें सौंप रहे हैं, लेकिन परेशानी यह है कि ये कास्टिंग डायरेक्टर्स नए कलाकारों को चांस देने की जगह खुद को ही उन प्रोजेक्ट्स में कास्ट कर रहे हैं। 



जाने-माने फिल्म पत्रकार अजय ब्रह्मात्मज ने कुछ देर पहले ही अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके यह जानकारी दी है कि फिल्म इंडस्ट्री में लगातार इस तरह की धांधली हो रही है और अच्छे कलाकारों को चांस नहीं मिल पा रहा है। अजय ब्रह्मात्मज ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'अभिनेता का आर्तनाद एक कास्टिंग कंपनी है। उस कंपनी में कुछ संघर्षरत कलाकार काम करते हैं। अपने पास आई फिल्मों व वेब सीरीज में वे ज्यादातर खुद की ही कास्टिंग कर लेते हैं। चर्चा भी पाते हैं। फिलहाल चर्चित वेब सीरीज में इसी कंपनी के सदस्य बतौर कलाकार दिख रहे हैं। क्या यह ठीक है?






अजय ब्रह्मात्मज ने बात को आगे बढ़ाते हुए लिखा है, 'यह यो कुछ वैसी ही बात हुई... लघु पत्रिकाओं के दौर में छुटभैये लेखक मिल कर पत्रिका निकलते थे। सभी संपादक मंडल में शामिल हो जाते थे। और फिर वे खुद को ही छापा करते थे। 10 में 2 लेखक बाहर के ले लेते थे।




अजय के ट्वीट देखकर अभिमन्यु सरकार नाम के एक कलाकार ने भी अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए लिखा है, 'जब कास्टिंग डायरेक्टर खुद को ही कास्ट करने लगेंगे, तो बाकी एक्टर्स के भविष्य का क्या होगा?






No comments